Friday, August 17, 2012

कोशिश , koshish


कोशिश
हर इन्सान अपनी जिंदगी मैं कभी ना कभी या रोज की जिंदगी मैं जरुर एक बार कोशिश करता है. कभी कुछ पाने की, कभी जाने की, कभी खुशी के लिए, कभी गम भूलने के लिए. हम सब सुनते  है थोड़ी कोशिश करो मिल जाएगा या थोड़ी हिम्मत से काम लो हो जाएगा. क्या है ये कोशिश?
जब इंसान मैं निराशा छा जाती है. किसी भी तरीके से वो संभल नही पता है. मन मे चाह छुट जाती है और हार मानकर बैठ जाते है. तब जो चीज़ हमे  सब से जादा सहारा देती है और सब से जादा जिस चीज़ पे विश्वास होता है........ वो है कोशिश , एक उम्मीद की किरण को कहेते है कोशिश. हम से वो काम करवाती है जिसकी हमने आशा छोड़ दी थी, वो है कोशिश. हमसे हमारा परिचय करती है कोशिश. जिसे के बगेर हम कुछ अधूरे है ये अहेसास दिलाती है कोशिश.
कहेते है कोशिश करने वालो की हार नही होती. सिर्फ़ कदमो से कुछ नही होता होसले हो बुलंद तो चलने की उमीद कामयाब होती है. क्या हुवा जो कोशिश कभी नाकामियाब होती है. हम अगर इसकी गहराई को समज सके तो पता चले की नाकामियाबी मैं ही कामयाबी छुपी है. ना तो केवल एक शब्द है जो हमे अपनी जिंदगी से हटा ना है. कामयाबी फिर कदमो को चूमे गी. जैसे जैसे मन का विकास होता है हम निराशाओ से गिर ने लगते है. हमारी हिम्मत कमजोर होने लगती है . पर क्या कभी किसी १ साल के  छोटे बच्चे को देखा है हार मानते हुवे? नहीं ना. क्यों की उसे नहीं पता हार क्या होती  है और जीत क्या होती है. जब तक वो अपने पैरो पे खड़ा नहीं होता हर दिन कोशिश करता रहेता है. और एक दिन वो कामयाब होता है . और जो वो ख़ुशी महेसुस होती है वो सारी दुनिया की खुशी मिला लो फिर भी कम पडजाये वैसी होती है. आज की रोज मरा जिंदगी मैं कमियाबी सबको चाहिए पैर उसके लिए की जाने वाली कोशिश थोड़ी कम होनी चाहिए ऐसा मान ना है. मंजिलो पे पहोचना सभी को है, पर क्या सब को रोंदकर सब की उमीदो को ठोकर मारकर ही हम आगे बढ़ सकते है ?.. अगर हम सब से आगे निकल भी गए तो कमियाबी मनानेके लिए लोग तो चाहिए की नहीं? . अगर हम इन्ही लोगो को छोड़ कर चले गए तो फिर रहेंगे कहा? खुशिया बाटेंगे किस के साथ. एक दुसरे से हमे ये हमने जोडती है और एक दुसरो को प्रेरणा देने मैं ये सबसे आगे होती है. तो प्रेरणा से कोशिशे बुलंद होती है कोशिशो से राह मिलती है और राह के अंत मैं अपनी मंजिल पाने की चाह  मिलती है.  एक चाह पाने के लिए , एक ख़ुशी मना ने के लिए , एक पल जिंदगी जीने के लिए एक हलकी सी कोशिश मुस्कराहट हर चहेरे पे लेन के लिए ....करनी तो पड़ती ही है ...तो हम भी शुरू करे अपनी जिंदगी सवारने के लिए एक कोशी.......    

एक छोटा कोशिशकर 
जिगर पंड्या 

1 comments:

Win Exciting and Cool Prizes Everyday @ www.2vin.com, Everyone can win by answering simple questions.Earn points for referring your friends and exchange your points for cool gifts.

Post a Comment